विराट कोहली की जीवनी: Virat Kohli Biography in Hindi

Virat Kohli Biography in Hindi: जब-जब क्रिकेट की बात होती है उसमे महान क्रिकेटरों में कोहली को शामिल न किया जाए ऐसा संभव नही। कोहली क्रिकेट की दुनिया का वो चमकता सितारा है जिसे चाहकर भी कोई अनदेखा नही कर सकता है।

विराट कोहली की जीवनी के जरिये हम Virat Kohli life Story Hindi में बताएंगे और ये भी कि कैसे कोहली इस मुकाम तक पहुंचा।

कुछ ही साल हुए हैं कोहली को भारतीय क्रिकेट में आये हुए। पर अब जब भी भारत के या विश्व के महानतम खिलाड़ियों की बात की जाती है तो “विराट कोहली” का नाम शिखर पे आता है। आइये जानते हैं विराट कोहली के बारे में (About Kohli in Hindi).

विराट कोहली के जीवन परिचय के साथ-साथ Virat Kohli Cricket History in Hindi भी जानेंगे। पहले संक्षिप्त परिचय जान लेेते हैं।

विराट कोहली की संक्षिप्त जीवनी: Short Biography of Virat Kohli in Hindi

नाम (पूरा नाम)विराट प्रेम कोहली
जन्म5 नवम्बर 1988
जन्म स्थानदिल्ली
माता का नामसरोज कोहली
पिता का नामप्रेमजी
निकनेमचीकू
पत्नीअनुष्का शर्मा (अभिनेत्री)
About Kohli in Hindi

Virat Kohli Biography in Hindi: विराट कोहली का जीवन परिचय

Virat Kohli Biography In Hindi: विराट कोहली की जीवनी

अब हम विराट कोहली के बारे में (About Kohli) जैसे विराट कोहली का जन्म, विराट कोहली की शादी (Virat Kohli Marriage), विराट कोहली की उम्र (Virat Kohli Age), Virat Kohli Cricket History in Hindi, पूरी Virat Kohli Life Story बताएंगे।

विराट कोहली का जन्म और बचपन: Virat Kohli Childhood Information in Hindi

भारत के मशहूर क्रिकेटर विराट कोहली का जन्म 5 नवम्बर 1988 को दिल्ली के पंजाबी परिवार में हुआ था। इनकी माता का नाम सरोज कोहली और पिता का नाम प्रेम कोहली था। इनके पिता एक क्रिमिनल एडवोकेट थे और माता घरेलू महिला हैं। कोहली के बड़े भाई का नाम विकास और बहन का नाम भावना है।

विराट को बचपन से ही क्रिकेट के बैट से बेहद लगाव था। वो हमेशा बैट लिए रहते और अपने पिता से बॉलिंग करने को कहते। यहीं से क्रिकेट के प्रति इनका लगाव भांप लिया गया और इन्हें 10 वर्ष की अवस्था से ही ट्रेनिंग हेतु भेजा जाने लगा।

विराट कोहली की शिक्षा: Virat Kohli Education

विराट कोहली की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के विशाल भारती स्कूल से हुई। विराट कोहली का ज़्यादा ध्यान क्रिकेट में ही रहता था। इस वजह से 10 साल की उम्र से ही इनके पिता ने इनको क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलवाना शुरू कर दी थी।

विराट कोहली पढ़ने में औसत थे और क्रिकेट में अव्वल होते जा रहे थे। क्रिकेट के प्रति विशेष लगाव के कारण इन्होंने बारहवीं के बाद से ही विद्यालय छोड़ दिया और पूरा फोकस क्रिकेट में लगा दिया। और सुमित डोंगरा नाम की अकादमी में पहला मैच खेला।

विराट कोहली की उम्र: Virat Kohli Age

विराट कोहली दिखने में तो अभी 24-25 वर्ष के लगते हैं परंतु इनकी उम्र 32 वर्ष है। Yes Virat Kohli Age is 32 Year.

विराट कोहली की शादी: Virat Kohli Marriage

Virat Kohli Marriage- Virat & Anushka

विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा एक साथ देखे जाने पर अधिकतर सुर्खियों में बने रहते थे। फिर 2017 में ये शादी के बंधन में बंध गए।

विराट कोहली के करोड़ों प्रशंसक हैं। ये अपने लुक के लिए भी प्रसिद्ध हैं। इनके लुक को यूथ अपनाते हैं। ये काफी फिट रहते हैं। यही वजह हैं लाखों लड़कियों के ये आज भी क्रश हैं।

विराट कोहली का कैरियर: Virat Kohli Ka Career | Virat Kohli Cricket History in Hindi

अब बात करते हैं विराट कोहली के करियर के बारे में। विराट कोहली राइट हैंड बैट्समैन हैं। इन्होंने 2002 में अंडर 15 प्रतियोगिता खेला और फिर 2006 में अंडर 17 में चयनित हुए। इसके बाद 2008 में अंडर 19 की प्रतियोगिता के लिए चुने गए।

विराट कोहली का अंडर 19 विश्वकप मैच मलेशिया में हुआ था और कोहली ने मैच जितवाया था। इसके बाद इनका चयन इंटरनेशनल में हो गया और इन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पहला वन डे खेला। इसके बाद 2011 के वर्ल्डकप टीम के लिए भी चुने गए। जिसमे इंडिया विजेता भी घोषित हुआ था।

इसके बाद एक से बढ़कर एक मैच इन्होंने खेला और शिखर की ओर बढ़ते चले गए। और आज ये शीर्ष बल्लेबाजों में गिने जाते हैं।

विराट कोहली को मिले अवार्ड्स: Virat Kohli Awards

Virat Kohli Awards
  • 2012- पीपल चॉइस अवॉर्ड फ़ॉर फेवरेट क्रिकेटर
  • 2012- ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड
  • 2013- अर्जुन अवॉर्ड
  • 2017- CNN-IBN इंडियन ऑफ द ईयर
  • 2017- पद्मश्री
  • 2018- सर गरफील्ड सोबर्स ट्रॉफी

विराट कोहली द्वारा बनाये गए रिकार्ड्स: Virat Kohli Records

Virat Kohli Records
  • 2011 वर्ल्ड कप में सेंचुरी।
  • महज 22 की उम्र में वन डे शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी।
  • वन डे में तेजी से 1000, 3000, 4000 और 5000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी।
  • 2013 में जयपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 गेंदों में शतक।
  • ODI में 7500 रन बनाने वाले सबसे तेज़ भारतीय क्रिकेटर।

Conclusion

दोस्तों आपको विराट कोहली की जीवनी पढ़कर कैसा लगा? क्या आपको Virat Kohli Biography in hindi पसंद आई। आपको कोहली के बारे में (About Kohli) और क्या जानना है? आप कमेंट करके बता सकते हैं। Virat Kohli Life Story का अनुभव कैसा लगा आपको। कुछ कमियां हो तो आप बता सकते हैं। Virat Kohli Cricket history in Hindi से जुड़े कुछ तथ्य आप भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Reply